Monday, December 11, 2023
Ads

Juniper Hotels To Launch IPO TO Raise 1800 Crore Rupees Files DRHP


Juniper Inns IPO: लग्जरी होटल्स डेवलपमेंट कंपनी जूनिपर होटल्स (Juniper Inns) शेयर बाजार में लिस्टिंग की तैयारी में है. कंपनी ने शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) के पास आईपीओ लाने के लिए ड्रॉफ्ट पेपर (Draft Pink Herring Prospectus) दाखिल किया है.  जूनिपर होटल्स में सराफ होटल्स (Saraf Inns), जनिपर इंवेस्टमेंट (Juniper Investments) और हयात होटल्स कॉरपोरेशन (Hyatt Inns Company) का मालिकाना हक है. 

जूनिपर होटल्स 10 रुपये के फेस वैल्यू पर फ्रेश इक्विटी जारी करेगी. आईपीओ के जरिए 1800 करोड़ रुपये जुटाया जाएगा और इस आईपीओ में कोई ऑफर फॉर सेल (OFS) नहीं होगा. यानि प्रमोटर या निवेशक अपनी हिस्सेदारी नहीं बेचेंगे. आईपीओ में 75 फीसदी इक्विटी संस्थागत निवेशकों को, 15 फीसदी गैर-संस्थागत निवेशकों और 15 फीसदी रिटेल निवेशकों को जारी किया जाएगा. 

ड्रॉफ्ट पेपर के मुताबिक आईपीओ के जरिए जुटाये जाये जाने वाले रकम में से 1500 करोड़ रुपये के जरिए कंपनी कर्ज का भुगतान करेगी और बचे हुए रकम को जनरल कॉरपोरेट पर्पस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

फाउंडर अरुण कुमार सराफ जूनिपर होटल्स के चेयरमैन और एमडी हैं और वरूण सराफ सीईओ हैं जो होटल डेवलपमेंट के साथ एसेट मैनेजमेंट के लिए जिम्मेदार हैं. जूनिपर होटल्स भारत में एक मात्र होटल डेवलपमेंट कंपनी है जिसमें हयात (Hyatt) ने स्ट्रैटजिक निवेश किया हुआ है. सराफ ग्रुप और हयात के बीच चार दशकों की साझेदारी है. पहले हयात होटल की शुरुआत राजधानी नई दिल्ली में 1982 में हुई थी. भारत और नेपाल में कंपनी ने 12 होटल डेवलप किए है जिसपर जूनिपर का मालिकाना हक है. 

वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी का रेवेन्यू 827.8 करोड़ रुपये था तो कंपनी का नुकसान 2021-22 के 188 करोड़ रुपये के मुकाबले घटकर 1.2 करोड़ रुपये रह गया है. जेएम फाइनेंशियल, लिमिटेड (JM Monetary Restricted), सीएलएसए इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (CLSA India Non-public Restricted), आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड (ICICI Securities Restricted) आईपीओ के बुक रनिंग लीडर मैनेजर्स है. केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (KFin Applied sciences Restricted) आईपीओ की रजिस्टरार है. 

ये भी पढ़ें 

TCS On International Remittances: एक अक्टूबर से विदेश घूमने जाने पर कटेगी जेब, 7 लाख रुपये से महंगे टूर पैकेज पर लगेगा 20% टीसीएस

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

%d bloggers like this: