Monday, December 11, 2023
Ads

Share Market This Week From Result Season To Economic Data These Factors Will Set Tone


घरेलू शेयर बाजार के लिए पिछला सप्ताह मिला-जुला साबित हुआ. पिछले सप्ताह के दौरान कुछ सेशन में बाजार को नुकसान उठाना पड़ा, जबकि कुछ सेशन फायदे लेकर आए. ओवरऑल पूरे सप्ताह की बात करें तो बाजार हल्के फायदे में रहा और इस तरह से लगातार दो सप्ताह से चली आ रही गिरावट थम गई. अब 9 अक्टूबर से बाजार के नए सप्ताह की शुरुआत होने वाली है.

पिछले सप्ताह ऐसा रहा बाजार

आगे बढ़ने से पहले पुराना हाल देख लें. पिछले सप्ताह के अंतिम दिन 6 अक्टूबर शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 365 अंक मजबूत होकर 66 हजार अंक के पास बंद हुआ. सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में करीब 315 अंक यानी 0.48 फीसदी की तेजी आई. निफ्टी शुक्रवार को करीब 110 अंक की बढ़त के साथ 19,650 अंक के पार बंद हुआ. सप्ताह के दौरान निफ्टी को 0.45 फीसदी का फायदा हुआ.

इजरायल पर हमले से दुनिया हैरान

अब 9 अक्टूबर से शुरू हो रहे सप्ताह की बात करें तो सोमवार को बाजार पर खुलते ही भू-राजनीतिक तनावों का असर दिख सकता है. दो दिनों के साप्ताहिक अवकाश के लिए बाजार बंद होने के बाद शनिवार की सुबह-सुबह उस समय नया भू-राजनीतिक संकट उत्पन्न हो गया, जब हमास ने इजरायल के ऊपर हमला कर दिया. शनिवार की सुबह-सुबह घटी इस घटना से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है और ऐसी आशंका है कि युद्ध लंबा खिंच सकता है. दुनिया भर के शेयर बाजारों पर इस डेवलपमेंट का का सीधा असर होने वाला है.

आर्थिक आंकड़ों का पड़ेगा असर

अगला सप्ताह आर्थिक लिहाज से भी काफी अहम होने वाला है. सप्ताह के दौरान बाजार में नए रिजल्ट सीजन की शुरुआत होने वाली है. आईटी कंपनी टीसीएस 11 अक्टूबर को रिजल्ट जारी कर इसकी शुरुआत कर देगी. नए सप्ताह के दौरान ही थोक व खुदरा महंगाई के आंकड़े सामने आएंगे. बाजार की चाल पर इन आर्थिक आंकड़ों का भी असर हो सकता है.

12 अक्टूबर को अगस्त के लिए औद्योगिक उत्पादन और विनिर्माण उत्पादन के आंकड़े जारी किए जाएंगे. 12 अक्टूबर को ही खुदरा महंगाई के आंकड़े आएंगे. 13 अक्टूबर को सितंबर के लिए थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आंकड़े आएंगे. अन्य फैक्टर्स में डॉलर व क्रूड ऑयल का मूवमेंट महत्वपूर्ण है.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें: मल्टीग्रेन आटा और ब्रेड है पसंद? खुश हो जाइए, त्योहारों से पहले अब कम हो जाएगा भाव

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

%d bloggers like this: